लोकतंत्र का पाया न्यूज़पेपर को आवश्यकता है पुरे भारत के सभी जिलों से अनुभवी पत्रकारों की अभी संपर्क करे,मो0 ना0:-+91 8218104525

Loktantra ka paya

No.1 Hindi news Portal

भोपाल। ( गुरमख सिंह सरोय )केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया को लेकर शेड्यूल जारी कर दी है। इसके मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षण सत्र-2020 के लिए प्रवेश प्रक्रिया फरवरी में शुरू होगी। इसके माध्यम से शहर में संचालित पांचों केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा पहली की खाली 720 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इस बार केवीएस ने वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के साथ-साथ मोबाइल एप पर भी आवेदन भरने की सुविधा दी है।
कक्षा पहली में एडमिशन लेने वाले छात्र की उम्र 5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
ये रहेंगे जरूरी दस्तावेज
कक्षा 1 के लिए जन्म प्रमाण पत्र एवं अन्य कक्षाओं के लिए आयु प्रमाण पत्र, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट, एससी/ एसटी / ओबीसी, गरीबी रेखा के नीचे वाले छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट, दिव्यांगों के लिए सर्टिफिकेट, जो कि किसी सिविल सर्जन द्वारा प्रमाणित हो। डिफेंस से जुड़े परिवारों के लिए स्थाई निवास प्रमाण पत्र जरूरी होगा।

यह रहेगा शेड्यूल
कक्षा -1 के लिए प्रवेश की पहली सूची मार्च और दूसरी सूची अप्रैल में (केवल सीट खाली होने पर) जारी की जाएगी। तृतीय अंतिम चयन सूची केवल सीट खाली रहने पर अप्रैल में जारी होगी।
आरटीई प्रावधान, एसटी, एससी के लिए दूसरी अधिसूचना (यदि पर्याप्त संख्या में सीट पंजीकरण नहीं प्राप्त होता है) तो मार्च में और पंजीकरण मार्च से अप्रैल तक होंगे।
एडमिशन फाइनल अप्रैल में ही मिलेगा। कक्षा 11वीं के लिए पंजीकरण कक्षा 10 बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद होंगे।
चयन सूची की घोषणा और कक्षा 11वीं के लिए प्रवेश दसवीं कक्षा के बोर्ड परिणाम घोषित होने के 20 दिनों के भीतर किए जाएंगे।
गैर केंद्रीय विद्यालय के छात्रों के लिए पंजीकरण तब होगा, जब कक्षा 11 में केवी के छात्रों के प्रवेश के बाद यदि सीट खाली रहती है तभी इनमें प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा11वीं में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि जुलाई है

%d bloggers like this: