लोकतंत्र का पाया न्यूज़पेपर को आवश्यकता है पुरे भारत के सभी जिलों से अनुभवी पत्रकारों की अभी संपर्क करे,मो0 ना0:-+91 8218104525

Loktantra ka paya

No.1 Hindi news Portal

1:- प्याज़ का रस निकालकर सुबह शाम नियमित रूप से मस्सों पर लगाने से वे ग़ायब हो जाते हैं.

2:- मस्सों पर फ़्लॉस बांधना भी मस्से हटाने का एक तरीक़ा है. मस्सों को फ़्लॉस से बांधने से उन तक रक्त का प्रवाह नहीं हो पाता, इससे मस्से सूखने लगते हैं. आप पाएंगे कि उनका रंग भी बदल जाता है. कुछ दिनों बाद वे सूखकर गिर जाते हैं.

3:- मस्से हटाने का एक तरीक़ा है, उन्हें अगरबत्ती से जलाना. अगरबत्ती लें और उसके जलते हुए हिस्से को मस्से से स्पर्श करें. 8-10 बार ऐसा करने से मस्सा सूखकर झड़ जाता है. सावधानी यह रखें कि अगरबत्ती का स्पर्श केवल मस्से पर ही हो, अन्यथा त्वचा जल सकती है.

4:- बरगद के पत्तों का रस भी मस्सों के उपचार में काफ़ी असरदार होता है. बरगद के रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा नर्म-मुलायम हो जाती है और मस्से झड़ जाते हैं.

5:- तुरंत काटा हुआ आलू मस्सों पर लगाने से बड़ा फ़ायदा होता है. आलू को काटें और तुरंत उसकी फांक मस्सों पर रगड़ें. दिन में 3 से 4 बार ऐसा करने से मस्से सूखकर गिरने लगते हैं.

6:- अलसी के बीजों को पीस लें. उसके बाद इसमें अलसी का तेल और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को मस्से पर लगाएं. 4-5 दिनों में आपको परिणाम दिखाई देगा.

7:- थोड़ा-सा ऐप्पल साइडर विनेगर कॉटन बॉल पर लगाकर, दिन में तीन बार मस्सों पर लगाएं. कुछ हफ़्तों में मस्से ग़ायब हो जाएंगे. खट्टेस सेब का जूस भी मस्सों पर काफ़ी प्रभावी होता है.

8:- बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर रात को मस्सों पर लगाएं. सुबह धो लें. कुछ दिनों तक नियमित रूप से यह नुस्ख़ा आज़माकर इसका लाभ ख़ुद ही देखें. अरंडी के तेल की जगह कपूर के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

9:- लहसुन की कली को छीलकर उसे काट लें. ‌उसके बाद इसे मस्से की जगह पर रगड़िए. कुछ ही दिनों में मस्से सूखकर गिरने लगेंगे.

10:- ताजा कटा हुआ अनन्ना़स भी मस्सों को हटाने में कारकर है. मस्सों की जगह पर ताज़ा कटा अनन्नास लगाने से फ़ायदा होता है.

%d bloggers like this: