लोकतंत्र का पाया न्यूज़पेपर को आवश्यकता है पुरे भारत के सभी जिलों से अनुभवी पत्रकारों की अभी संपर्क करे,मो0 ना0:-+91 8218104525

Loktantra ka paya

No.1 Hindi news Portal

Delhi Metro को मिलेगी सौगात: देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का मोदी करेंगे उद्घाटन

दिल्ली:-देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन को 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को समर्पित करेंगे। ये रेलवे के इतिहास में बड़ी उपलब्धि होगी।देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालक रहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर प्रधानमंत्री रवाना करेंगे। ये ट्रेन दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर चलेगी। डीएमआरसी ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन लगभग सैंतीस किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है। इसी रूट पर देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन चलाई जाएगी।


डीएमआरसी ने बताया कि, प्रधानमंत्री मोदी सैंतीस किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की अब तक की पहली पूर्ण-स्वचालित चालक रहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन जो कि नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक जाती है। उस पर यात्रा के लिए पूरी तरह परिचालन वाले नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को भी जारी करेंगे। एक देश, एक कार्ड नाम से प्रचलित एनसीएमसी कार्ड परिवहन के अनेक साधनों में मान्य कार्ड है। जिससे देशभर में मेट्रो, बस सेवाओं के इस्तेमाल के लिए शुल्क अदा किया जा सकता है और टोल तथा पार्किंग आदि शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है।

%d bloggers like this: