लोकतंत्र का पाया न्यूज़पेपर को आवश्यकता है पुरे भारत के सभी जिलों से अनुभवी पत्रकारों की अभी संपर्क करे,मो0 ना0:-+91 8218104525

Loktantra ka paya

No.1 Hindi news Portal

CORONA VACCINE INDIA:आज से भारत में वैक्सीन का मॉक ड्रिल पंजाब सहित इन 4 राज्यों से होगी शुरुआत

दिल्ली:-कोरोना के खिलाफ जारी जंग के बीच एक अच्छी खबर है. खबर ये है कि आज से भारत में कोरोना वैक्सीन का मॉक ड्रिल शुरू हो रहा है. यह मॉक ड्रिल 48 घंटे का होगा. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयारियाँ पूरी कर ली है. यह भारत में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत पहले का पूर्वाभ्यास है.

केंद्र सरकार की को-वैक्सीन का ड्राई रन पंजाब, असम, आंध्रप्रदेश और गुजरात में चलाई जाएगी. मतलब ये वैक्सीन प्रोग्राम को लॉन्च करने के पूर्व प्रकिया को पूरी तरह से परखा जाएगा.

यहाँ-यहाँ होगा मॉक ड्रिल

मॉक ड्रिल जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ निजी अस्पतालों में भी आयोजित किया जाएगा. इस ड्रिल को जहाँ आयोजित किया जा रहा है वहाँ स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया. स्वास्थ्यकर्मियों व्यापक ट्रेनिंग दी गई है. साथ सभी राज्यों को विशेष निर्देश भी जारी किए गए हैं.

केंद्र मिले निर्देशों के बाद सभी राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर तैयारियां आखिरी दौर में हैं. वैक्सीन की कोल्ड चेन को बनाए रखने के लिए डीप फ्रीजर और दूसरे साधनों का इंतजाम किया जा रहा है. वैक्सीनेशन ड्राइव को अंजाम देने के लिए चुने गए स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है.


दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड वैक्सीन की खेप पहुंचने पर रखरखाव और ट्रांसपोर्टेशन की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. इस मेगा तैयारी को प्रोजेक्ट संजीवनी का नाम दिया गया है. इसके लिए एयरपोर्ट पर ही बड़े-बड़े कूल रूम या कूलिंग चैम्बर्स बनाए गए हैं.

वैक्सीन को यहां माइनस 20 डिग्री तक के तापमान में रखा जाएगा. एक बार में 27 लाख वैक्सीन को स्टोर करने की व्यवस्था है. एक दिन में ऐसे 54 लाख वैक्सीन का मूवमेंट सम्भव है. बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर 2.5 मिलियन वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता है. जरूरत पड़ने पर इसको थोड़ा बढ़ाया भी जा सकता है.

भारत में कोरोना के आँकड़े

भारत में संक्रमण के मामले पिछले 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. देश में इस समय 2.76 लाख एक्टिव केस हैं. वहीं, 1.02 करोड़ मामलों में से 97.81 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं. भारत में कोरोना से अभी तक 1.47 लाख लोगों की जान जा चुकी है. देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस की बात करें तो अभी भी केरल नंबर एक पर है जहां 63 हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज जारी है.

%d bloggers like this: