लोकतंत्र का पाया न्यूज़पेपर को आवश्यकता है पुरे भारत के सभी जिलों से अनुभवी पत्रकारों की अभी संपर्क करे,मो0 ना0:-+91 8218104525

Loktantra ka paya

No.1 Hindi news Portal

पीएम मोदी ने किया देश के पहले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का शुभारंभ

नई दिल्ली:- प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर(EDFC) के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन’ और प्रयागराज में EDFC के परिचालन नियंत्रण केन्द्र(OCC) का उद्घाटन किया। साथ ही न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है। भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है। आज हम आज़ादी के बाद का सबसे बड़ा और आधुनिक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता देख रहे हैं ।
उन्होने कहा कि आज जब ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन’ के फ्रेट कॉरिडोर रूट पर पहली मालगाड़ी दौड़ी तो उसमें नए भारत की, आत्मनिर्भर भारत की गूंज सुनाई दी। प्रयागराज में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर भी नए भारत के नए सामर्थ्य का प्रतीक है। ये दुनिया के बेहतरीन और आधुनिक कंट्रोल सेंटर में से एक है ।


इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि लगभग 81,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से शुरु की गई दोनों DFC परियोजना सिर्फ वस्तु का ही नहीं बल्कि विकास का परिवहन करेगी। वर्तमान में एक ही रेल पटरी पर पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ियां दोनों ही चलती हैं। अब DFC पर सिर्फ मालगाड़ियां ही चलेगी और इससे मालढुलाई भी बढ़ेगी ।

%d bloggers like this: